A Review Of अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

Wiki Article



शराब पीना या एंटीथिस्टामाइन लेना नींद न आने की समस्याओं को और बदतर कर सकता है।

#९ सोने से पूर्व एक कप गरम दूध में हल्दी मिलाकर पिएं।

अनिद्रा का घरेलू उपाय – जिन मूल कारणों से अनिद्रा रोग की उत्पत्ति हो रही हो, उनका समूल नाश हो जाने के बाद अनिद्रा रोग स्वयं ही नष्ट हो जाता है और स्वाभाविक नींद आने लगती है। अनिद्रा रोग मानसिक विकारों, उलझनों, चिंताओं आदि से ग्रस्त रहता है। इन विकारों से मुक्त होते हैं सब सामान्य हो जाता है और अनिद्रा नहीं होती। अति मानसिक श्रम करने वालों को इस संदर्भ में उपदेश देना चाहिए कि वे अधिक मानसिक श्रम ना करें। दिमाग को विश्राम देने के लिए प्रकृति ने निद्रा की उत्पत्ति की है। न केवल दिमाग बल्कि पूर्ण शरीर के जर्रे- जर्रे को निद्रा से विश्राम मिल जाता है।

सामाजिक रूप से मिलना-जुलना बंद कर देना। 

चिकित्सक अक्सर अनिद्रा के लिए उपचार योजना के एक हिस्से के रूप में "रीकंडीशनिंग" का उपयोग करते हैं। इस पद्धति के साथ लोग नए तरीके से निद्रा के साथ बिस्तर को संबद्ध करते हैं। यदि आप अपने आप को सोने  में असमर्थ पाते हैं, तो बिस्तर छोड़कर दूसरे कमरे में चले जाएं, ताकि आप सिर्फ सोने के लिए बिस्तर का उपयोग करें न कि जागने के लिए।

नींद शरीर की एक बेसिक जरूरत है इसे पूरा करने के लिए घरेलू एवं प्राकृतिक तरीकों को अपनाना ही समझदारी है। उपर्युक्त लक्षण दिखते है जीवन शैली में कुछ परिवर्तन कर इसे दूर किया जा सकता है।

अनिद्रा (नींद न आना) से अवसाद विकसित हो सकता है, अवसाद भी आपको अनिद्रा के विकास की संभावना बना सकता है। अवसाद के लक्षण अनिद्रा का कारण बन सकते हैं। उपचार में जीवनशैली में बदलाव, चिकित्सा और दवा शामिल हो सकते हैं।

सबसे पहले एक पैन लें और उसमें पानी डाल दें।

सोते वक्त ज्यादा शोर होना या रूम में अधिक लाइट होना।

नींद न आने के कारण में कुछ शारीरिक परेशानियां भी शामिल हैं :

सन २०१८ में, प्रचलित स्वास्थ्य संबंधी रिसर्च करने वाले “न्यूट्रिएंट्स” में छपे एक लेख के अनुसार, शरीर में विटामिन डी की कमी भी अनिद्रा का कारण हो सकती है। अतः here दिन में दस से पंद्रह मिनट प्रतिदिन धूप अवश्य लें।

साबुत अनाज – जौ, कुट्टू में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो मांसपेशियों को सुचारु रूप से काम करने और लोगों को शांति का एहसास दिलाने में मदद  करता है।

हीन एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता।  

फिर ऊपर से लैंवेंडर तेल की तीन-चार बूंदें डालें।

Report this wiki page